पीएम मोदी ने कहा,’सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत’

Asia Times Desk

लोकसभा की 543 में से 542 सीटों पर हुए चुनाव के लिए सात दौर के मतदान के बाद गुरुवार को मतगणना होगी. मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सभी लोकसभा सीटों के लिए बनाए गए मतगणना केंद्रों पर गुरुवार को सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी.

लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिए वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जाएगा. कुल 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज मतगणना के बाद होगा.

तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था. लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है. मतगणना प्रक्रिया के तहत सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा विभिन्न केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित विभिन्न दलों के दिग्गज नेता शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *